ब्लॉगिंग का एक साल और आपका साथ (1)...खुशदीप


ब्लॉगिंग का मेरा एक साल पूरा होने पर आप सब के साथ यादों का एक झरोखा...लेकिन सबसे पहले बात 'ब्लॉगिंग के सरदार' बी एस पाबला जी की...कल पाबला जी का ये कमेंट मिला...

इस ब्लॉग जगत में आपके ब्लॉग को एक वर्ष पूर्ण होने पर बधाई, शुभकामनाएं...
यूं हूँ खुश रहे, खुश रखें...
जय-हिंद...

ब्लॉगिंग में मेरा एक साल पूरा हो गया...लेकिन ऐसा लगता है कि आप सब को न जाने कब से जानता हूं...दिलों से दिल की राह मिली हुई है...पाबला जी का यकायक आकर मुझे ब्लॉगिंग का एक साल पूरा होने की बधाई देना न सिर्फ चौंकाता है बल्कि ये भी बताता है कि दूसरों को खुशी देने के लिए कोई कर्मयोगी कितनी अथक, निस्वार्थ साधना कर सकता है...मैं ही नहीं, हर ब्लॉगर की खुशी-गम में पाबला जी न खुद सबसे आगे खड़े होते हैं, बल्कि पूरे ब्लॉग जगत को भी सूचना देकर शरीक कराते हैं...मुझे तो खास तौर पर हर मोड़ पर पाबला जी ने बड़े भाई का स्नेह दिया है...इसलिए उनका आभार कह कर उनके प्यार को छोटा नहीं करूंगा...बस जादू की एक झप्पी...

हां तो आता हूं, अपने ब्लॉगिंग के एक साल के सफ़र पर...पिछले साल 15 अगस्त को पहली पोस्ट लिखी- कलाम से सीखो शाहरुख...ब्लॉग पर इसे पोस्ट किया 16 अगस्त को...लेकिन टाइम सही तरह से सेट न होने की वजह से ब्लॉग पर पोस्ट होने का टाइम दिखा...17 अगस्त, तड़के 2.14...पहली टिप्पणी मिली फौज़िया रियाज़ की...जिसे मैं कभी नहीं भूल पाऊंगा..

इसके बाद 18 अगस्त को दूसरी पोस्ट पर शब्द-सम्राट और पत्रकारिता में मेरे आदर्श अजित वडनेरकर जी ने मेरा हौसला बढ़ाया...और 22 अगस्त को तीसरी पोस्ट पर कनाडा से सर्र से उड़न तश्तरी पर आए मेरे गुरुदेव समीर लाल जी...जैसे कोई बच्चा ऊंगली पकड़कर चलना सीखता है, वैसे ही मैंने गुरुदेव को पढ़-पढ़ कर ब्लॉगिंग की एबीसी सीखी...

ब्लॉगिंग में जितने प्यार की मैं उम्मीद के साथ आया था, उससे दुगना क्या, कहीं ज़्यादा गुना मुझे मिला...अब एक एक कर सबके साथ ब्लॉगिंग के सफ़र को बांटने की कोशिश करता हूं...

अदा... मेरे से एक-दो महीने पहले ही ब्लॉगिंग शुरू करने वाली अदा जी से विचारों की कैसी ट्यूनिंग जमी, इसका सबूत है कि एक बेनामी भाई ने इस जुगलबंदी को खुशदीप एंड अदा ड्रामा कंपनी तक का नाम दे दिया...

दिनेशराय द्विवेदी...द्विवेदी सर ने मेरे ब्लॉगिंग के सफ़र की शुरुआत से ही मेरा हौसला बढ़ाया, जितने अच्छे वकील हैं, उससे कहीं बढ़कर शानदार शख्सीयत...

डॉ टी एस दराल...मार्गदर्शक, बड़े भाई जिनसे मैं अपनी कोई भी परेशानी खुल कर कह सकता हूं...

निर्मला कपिला...ब्लॉगिंग की मदर टेरेसा कहूं तो कोई अतिश्योक्ति नहीं...उनकी ममता के खज़ाने से मुझे जी भर कर आशीर्वाद के मोती मिले...

डॉ अमर कुमार...मेरे टॉप आइकन... उसूलों, विद्वतता और सेंस ऑफ ह्यूमर के लिए जिनका मैं सबसे ज़्यादा सम्मान करता हूं...

अनूप शुक्ल...मेरे महागुरुदेव, जब अपनी फुरसतिया रौ में लिखते हैं तो उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की शहनाई जैसा आनंद आता है...

अनिल पुसदकर...एक ऐसे इनसान जो उनके मन में है वही लेखन में भी...कहीं कोई लाग-लपेट नहीं, सबके काम आने वाले...

महफूज़ अली...मैं घर में सबसे छोटा हूं, इसलिए छोटा भाई न होने की कसक हमेशा रही, लेकिन महफूज़ ने उस कमी को पूरा कर दिया...

ललित शर्मा... ब्लॉगवुड के शेर सिंह, यारों के यार

रवींद्र प्रभात...ईमानदारी में बेमिसाल, ब्लॉगिंग की लाइफ़-लाइन

ताऊ रामपुरिया...भतीजे का दिमाग जब उलट जावै सै ते ताऊ का लठ्ठ ही उसे लाइन पर लावे..

दीपक मशाल...रिसर्च स्कॉलर जो दूसरों को अपना बनाने के हुनर में भी माहिर, मेरे घर का सदस्य

अजय कुमार झा...किसी का दिल जीतने के लिए इनकी एक मुस्कान ही काफ़ी है..., कोर्ट कचहरी का काम करते हैं, ब्लॉगिंग को जीते हैं

राजीव कुमार तनेजा...व्यंग्य के कारोबारी

संजू तनेजा... राजीव कुमार तनेजा की प्रभारी

अविनाश वाचस्पति...ब्लॉगिंग के लोकायुक्त, देश भर के ब्लॉगरों को नज़दीक लाने के सूत्रधार...

जी के अवधिया...हिंदी ब्लॉगिंग को शिखर पर देखने के लिए दिन-रात प्रयासरत

शरद कोकास...कवि, साहित्य मनीषी, पुरातत्वविद्...लेकिन इन सबसे पहले बढ़िया इनसान

संगीता पुरी...गरिमामयी व्यक्तित्व, लेखन में गज़ब की धार, ज्योतिष को समर्पित

डॉ अजित गुप्ता...गंगा की निर्मल धारा जैसे प्रवाह वाला लेखन, ज्वलंत मुद्दों पर जबरदस्त पकड़

शिखा वार्ष्णेय...विलायत में भारत की खुशबू

रश्मि रवीजा...कहानी, उपन्यास, व्यंग्य कोई भी विधा हो, हमारी बहना का जवाब नहीं

वाणी गीत...लेखनी के गीत का वो कमाल जो हर पढ़ने वाले को मंत्रमुग्ध कर देता है...मुझसे ठीक एक महीना पहले ही ब्लॉगिंग में एक साल पूरा किया है

संगीता स्वरूप...जितनी सुंदर कविताएं लिखती हैं उतना ही सुंदर मन

शोभना...देश की हर लड़की ऐसी होनी चाहिए...पढ़ाई में असाधारण, विचारों में प्रखर, जीवन में निडर

शेफाली पांडेय...मास्टरनी बहना की लेखनी को नमन, जब भी लिखती है देवभूमि जैसी सच्चाई का अहसास

सोनल रस्तोगी...मेरे पड़ोस फरीदाबाद की हैं, सेंस ऑफ ह्यूमर मेरी वेवलैंथ का है...

पारुल...जितनी खुद सुंदर लेखनी भी उतनी ही कमाल...

वंदना...निर्मल हास्य में इन्हें छुपी-रूस्तम मानता हूं...

धीरू सिंह...मेरे ससुराल के हैं भाई, जितना विराट व्यक्तित्व, उतना ही दिल भी बड़ा...

हरकीरत हीर...दर्द खुद ही मसीहा दोस्तों...लेकिन इनकी लेखनी से धोखा मत खाइए...मौका मिले तो सेंस ऑफ ह्यूमर में अच्छों-अच्छों की छुट्टी कर सकती हैं...

अभी कई साथियों के नाम बाकी है...उनके साथ ब्लॉगिंग के सफ़र की यादों को कल बाटूंगा...

अंत में अपने अज़ीज़ सतिंदर जी का ज़िक्र करूंगा...वो ब्लॉगर नहीं हैं लेकिन उनके पास मेरे ब्लॉग पर मिली टिप्पणियों की संख्या का पूरा रिकॉर्ड है...उनका तहे दिल से शुक्रिया....

मेरा ब्लॉगिंग का सफ़र


देशनामा ब्लॉग बनाया...फरवरी 2009


पहली पोस्ट डाली...16 अगस्त 2009


ब्लॉगिंग के दिन...365


पोस्ट लिखीं...333


पाठक संख्या...84,635 (15 अगस्त 2010, रात 12 बजे )



टिप्पणियां... 8,813 (15 अगस्त 2010, रात 12 बजे)


क्रमश:

एक टिप्पणी भेजें

52 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. ब्लॉग की सालगिरह पर आपको बहुत बहुत बधाई ...यूँ ही लिखते रहें ...शुक्रिया ...

    वैसे यह पपी क्या कर रहा है..कोई केक होना चाहिए था .. :):)
    लेकिन मुझे पपी बहुत अच्छे लगते हैं ..

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत बहुत बधाइयाँ जी बहुत बहुत बधाइयाँ !!

    जय हिंद !!

    जवाब देंहटाएं
  3. भैया... आपको .... बहुत बहुत बधाई... आप तो मेरे सबसे प्यारे भैया हैं... मुझे अपनी ज़िन्दगी में अब तक सबसे सबसे ज्यादा प्यार आप ही से मिला है...



    Jai hind...



    --
    www.lekhnee.blogspot.com


    Regards...


    Mahfooz..

    जवाब देंहटाएं
  4. स्वतंत्रता दिवस की बधाई बी लेटेड और ब्लॉगिंग पर एक साल पूरा होने की बधाई एक साथ.........

    जवाब देंहटाएं
  5. ब्लोगिंग का फर्स्ट बर्थडे बहुत बहुत मुबारक हो..यूँ ही जन्मदिन सालों साल मानता रहे.

    जवाब देंहटाएं
  6. बधाई!!!...
    एक दूसरे से करते है प्यार हम...

    जवाब देंहटाएं
  7. Blogging ka ek sundar varsh puara hone ki dheron badhaiyan aur aapake agaami unnat lekhan hetu shubhkaamnae.

    Happy Independence Day To You.

    जवाब देंहटाएं
  8. ब्लॉगिंग का पहला साल मुबारक हो ...अनगिन ऐसे ही साल आये और आप ऐसे ही छाये रहे ...
    बहुत शुभकामनायें ...!

    जवाब देंहटाएं
  9. कुछ बच्चे ए़क्स्ट्रा ओर्डनरी होते है . जो जल्दी ही सबके चहेते हो जाते है . उसी टाईप की चीज हो आप . एक साल मे ही छा गये तुसी ग्रेट हो हो .
    मै बहुत सोचता हूं आपकी उर्जा मुझे भी मिल जाये . दिन भर हाड्तोड मेहनत और उसके बाद नियमित ब्लागिंग . कमाल है कमाल है .
    बरेली आपका इन्तज़ार कर रही है . ऎसे गये कि भूल ही गये आने को

    जवाब देंहटाएं
  10. बधाई!

    राष्ट्रीय व्यवहार में हिन्दी को काम में लाना देश की शीघ्र उन्नति के लिए आवश्यक है।

    जवाब देंहटाएं
  11. बहुत बहुत बधाइयाँ खुशदीप जी! आप इसी तरह प्रगति के पथ पर आगे बढ़ते रहें और नई-नई कामयाबियों को प्राप्त करते रहें, आमीन!

    जवाब देंहटाएं
  12. आपने तो स्‍वतंत्रता दिवस पर सभी को सम्‍मानित कर दिया। हमारे यहाँ होली पर टाइटिल देने की परम्‍परा है लेकिन आपने स्‍वतंत्रता दिवस पर सबको नवाज दिया। आपको बधाई। बस ऐसे ही प्रेम से लिखते रहें।

    जवाब देंहटाएं
  13. जिओ!!

    साल पूरा कर लिया....बहुत बधाई...अब शुरुवात हो गई ब्लॉगिंग की...खूब आगे बढ़ो...नं १ ब्लॉगर!!!

    शुभकामनाएँ.

    जवाब देंहटाएं
  14. खुशदीप भाई बहुत बहुत शुभकामनाएँ..आप ने इस शिखर को छुआ ये तो बहुत अच्छी बात है पर साथ साथ एक बात और बड़ी है की हमेशा आप लोगों के दिलों में जगह बना लिए, ना कि केवल अपने पोस्ट से बल्कि अपने व्यक्तिगत स्वभाव से भी..

    पहली पोस्ट के लेकर आज तक आप हमेशा सुर्ख़ियों में रहे इसका कारण यही है कि आप एक नेक दिल इंसान है और सादगी से हर बात लिख देते है जो दिल में आता है....हम सब बहुत बहुत आभारी है आपके जो निरंतर आपकी पोस्ट समाज के बुराइयों को भी उठाती रही और कभी कभी स्वस्थ मनोरंजन भी करती रही..

    बस भगवान से यही दुआ है कि निरंतर ऐसे ही आप सफलता के नये नये कीर्तिमान कायम करते रहे...छोटे भाई की ओर से शुभकामनाएँ!!!!!

    जवाब देंहटाएं
  15. बहुत बहुत बधाई --ब्लोगिंग में एक साल पूरा करने की ।
    बधाई स्वतंत्रता दिवस की ।
    बधाई ब्लॉग जगत के हू इज हू से मित्रता की ।
    आप जैसे लोगों से ही ब्लोगिंग सार्थक होता है ।

    जवाब देंहटाएं
  16. ब्लोगिंग के वर्षगाँठ तथा स्वतन्त्रता दिवस की शुभकामनाएँ!

    जवाब देंहटाएं
  17. बहुत बहुत बधाई - और शुभकामनायें - ये सफर ऐसे ही और अधिक उर्जा के साथ जारी रहे ...अभी तो ये शुरुआत है ..बहुत आगे जाना है ....

    जवाब देंहटाएं
  18. बहुत अच्छा किया जो उन सबको याद किया जिन्होंने आपका साहस बंधाया ...शुरुआत में ही हिम्मत अफजाई की आवश्यकता होती है एक बार गाड़ी चल जाने के बाद हमें कृतज्ञता अर्पण नहीं भूलना चाहिए !

    आप एक उदाहरण प्रस्तुत करते रहे हो उसमे महत्वपूर्ण कारण आपकी सरलता और किसी के प्रति कडवाहट न रखना है ! शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  19. बहुत-बहुत मुबारक हो आपको!

    मेरा ब्लॉग
    खूबसूरत, लेकिन पराई युवती को निहारने से बचें
    http://iamsheheryar.blogspot.com/2010/08/blog-post_16.html

    जवाब देंहटाएं
  20. साल पूरा कर लिया....बहुत बधाई...!
    आप ऐसे ही छाये रहे ...
    बहुत शुभकामनायें ...!

    जवाब देंहटाएं
  21. सबसे पहले ब्लोगिंग की सालगिरह की हार्दिक बधाइयाँ।
    ये सफ़र ऐसे ही चलता रहे।
    वैसे यहाँ तो और भी वन्दना हैं ये कौन सी वन्दना की बात की है……………………………हा हा हा।

    जवाब देंहटाएं
  22. ब्लागिंग की सालगिरह मुबारक हो

    जल जीरा वाली कैंडी के साथ।

    हा हा हा

    जय हिंद

    जवाब देंहटाएं
  23. एक साल पूरा करने पर बहुत बहुत बधाई.. कमेन्ट कम ही करता हूँ यहाँ पर, मगर आपके पोस्ट का इन्तजार हमेशा रहता है.. वैसे भी पिछले एक साल से सायलेंट रीडर की भूमिका में अधिक रहा हूँ.. :)

    जवाब देंहटाएं
  24. सवाल ये नहीं की कौन कितने दिन से ब्लोगिंग कर रहा है ,सवाल यह है की ब्लोगिंग के सही उद्देश्यों के साथ कौन ब्लोगिंग कर रहा है ? और इसमें आपने निश्चय ही कामयाबी पाई है ,इसके लिए मेरी ओर से आपको हार्दिक बधाई ,ऐसे ही अपनी अच्छी सोच को ब्लोगिंग के जरिये लोगों के बीच पहुंचाकर देश और समाज में सार्थकता को बचाने का प्रयास करते रहिये | आज देश ओर समाज को बचाने के लिए गंभीरता से ब्लोगिंग का उपयोग करने की जरूरत है काश इस बात को आपकी तरह सभी ब्लोगर समझ पाते ..!

    जवाब देंहटाएं
  25. ब्लॉग की सालगिरह की हार्दिक बधाइयाँ।

    जवाब देंहटाएं
  26. बहुत बहुत बधाई हो खुशदीप भाई ........अब तो बस आप यूं ही शतक पर शतक मारते जाईये । हमारी यही अभिलाषा है

    जवाब देंहटाएं
  27. ब्लॉग्गिंग में एक वर्ष पूरा होने पर बहुत-बहुत बधाई...
    कभी ऐसा लगा ही नहीं कि मैं आपको एक वर्ष से भी कम समय से जानता हूँ...
    हमेशा ही ऐसा लगा कि अपनी तो बरसों की जान-पहचान है

    जवाब देंहटाएं
  28. एक वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर आपको बहुत बहुत बधाई .....

    जवाब देंहटाएं
  29. बधाई। ऐसे ही साल पूरे करते रहें।

    शुभकामनाएं

    जवाब देंहटाएं
  30. अरे ऐसा लगा ही नहीं कि आपको सिर्फ़ एक वर्ष से जानते हैं, हमें तो ऐसा लग रहा है कि सभी से जाने कितनी पुरानी पहचान है। आपसे भले ही मिले नहीं हैं, परंतु दिल तो मिले हैं।

    जवाब देंहटाएं
  31. अपने एक साल के छोटे से सफ़र में आपने निश्चित ही एक बड़ा मुकाम हासिल किया और धुरंधर ब्लागबाजी की है ...और अभी भी आप शिखरोंन्मुख ही रहते हैं ..(ब्लोगवाणी के बाद भी ....) ..आपकी लेखन स्टाईल रोचक है और लोगों को बांधती है ...लहराए चलिए ब्लाग्गिंगका परचम !

    जवाब देंहटाएं
  32. शुभकामनांए.

    समाचार चैनल में सहभागिता के साथ ही ब्‍लॉग पोस्‍ट के अनुरूप, आपकी लेखकीय गुणवत्‍ता को पढ़कर/देखकर खुशी होती है।

    जवाब देंहटाएं
  33. @ अभी हम भी कहाँ दोस्त-दुश्मन का फर्क सीख पाए हैं..:):)
    दोस्त छिप कर वार किया करते हैं ...
    दुश्मन कलेजा चाक़ कर दे ग़म नहीं ...

    ब्लॉग जगत को एक परिवार बना दिया है आपने ...
    सकारत्मक पहल आपकी ऐसी ही बनी रहे ...!

    जवाब देंहटाएं
  34. साल पूरा होने की बधाई।
    एक साल में 333 पोस्ट बहुत अच्छी स्पीड है।
    मक्खन और उसकी घरवाली को धन्यवाद क्यों नहीं दिया?
    जिन ब्लॉगरों का नाम लिया उनके ब्लॉग का लिंक भी देते तो और अच्छा रहता।

    जवाब देंहटाएं
  35. जिस दिन मुझे जरूरी आशीर्वाद देना था उस दिन तो मैं सोयी रही फिर इतनी बडी उपाधी दे कर शर्मिन्दा कर रहे हो? एक साल पूरा होने पर बहुत बहुत बधाई इसी तरह साल दर साल पूरे करते रहो। मुझे इस बात की हैरानी होती है कि पूरे ब्लागजगत मे ये आपनी तरह का ही एक ऐसा ब्लाग है जो रोज़ सब से अलग और अच्छी मनोरंजक और ग्यानवर्द्धक पोस्ट देता है। सदा खुश रहो आगे बढो बहुत बहुत आशीर्वाद।

    जवाब देंहटाएं
  36. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  37. भाई ३२ पोस्ट्स और लिख लेते तो कितना बढ़िया रिकौर्ड बनता!
    आपको बहुत बहुत बधाई। लगता ही नहीं कि आपको केवल एक साल हुआ है।
    घुघूती बासूती

    जवाब देंहटाएं
  38. बहुत बहुत बधाई....ऐसे ही सफलता के नए सोपान तय करता रहें आपका ब्लॉग....और आप निर्बांध लिखते रहें......ढेरों शुभकामनाएं...
    मेरे बारे में कुछ ज्यादा नहीं कह दिया??.....पर बहन के लिए इतना पक्षपात तो चलता है...:)

    जवाब देंहटाएं
  39. इतने पोस्‍ट , इतने पाठक और इतनी सारी टिप्‍पणियों के साथ .. यानि ब्‍लॉगिंग जीवन के सफलतापूर्वक एक साल पूरे होने की बधाई .. मुझे याद रखने का शुक्रिया .. आनेवाले समय के लिए बहुत शुभकामनाएं !!

    जवाब देंहटाएं
  40. स्वाधीनता दिवस, ब्लॉग लेखन की वर्षगाँठ और परिकल्पना द्वारा मिले सम्मान के लिए बहुत बधाई और मंगलकामनाएँ.

    जवाब देंहटाएं
  41. बहुत वधाई, अब कोई खतरा नही है. जो ब्लागिंग में एक साल टिक गया तो फ़िर समझो यहीं का होगया.:)

    रामराम.

    जवाब देंहटाएं
  42. .
    ज़िक्र मेरा इस महफ़िल में गो कि मैं मौज़ूद नहीं
    बुत ए अव्वल ना बना दोस्त मैं इस क़ाबिल नहीं


    अमाँ खुशदीप, उस्तादों की इस महफ़िल में मुझे तो ताउम्र शागिर्द बने रहना ही ग़वारा है ।
    मालिक की नेमतें तुम पर अता हों... शुक्रिया !

    जवाब देंहटाएं
  43. बरस एक नहीं सिरफ

    365 दिन के देखें हरफ

    तो चौंकिया जायेंगे

    ऐसा हिसाब किताब

    ब्‍लॉगर कहीं नहीं पायेंगे

    खुशदीप नाम है जिनका

    खुशियों के दीप

    सबके मन में झि‍लमिलायेंगे।

    जवाब देंहटाएं
  44. बधाई!
    बहुत देर से दे रहा हूँ। कुछ दिनों से पचड़ों में हूँ तो कई बार ब्लाग देख ही नहीं पाता। आज ही देखा।

    जवाब देंहटाएं
  45. भाई खुशदीप , आजकल कुछ किताबों की तैयारी और कुछ नई कवितायें लिखने में लगा हूँ इसलिये तुम्हारे ब्लॉग पर आने की निरंतरता में व्यवधान तो आया है लेकिन फुर्सत मिलते ही इस ब्लॉग पर आना मेरी पहली प्राथमिकता है सो इकठ्ठी सारी पोस्ट देख लेता हूँ । तुम्हारे प्रारम्भिक दिनो से आज तक मेरे प्रति तुम्हारा यह प्यार बना है इसके लिये आभारी हूँ .. उम्मीद है यह ताउम्र बना रहेगा । शुभकामनायें और स्नेह ।

    जवाब देंहटाएं
  46. ब्लॉग की सालगिरह पर आपको बहुत बहुत बधाई

    जवाब देंहटाएं