Watch: नेटफ्लिक्स के शेयर वीर दास, ध्रुव राठी, कुणाल कामरा ने गिराए?




नेटफ्लिक्स ने कहा- भारत में इतना पैसा लगाने के बाद भी रिस्पॉन्स हताश करने वाला, इंटरनेशनल मार्केट में पिछले दो महीने की तुलना में नेटफ्लिक्स के शेयर्स 41 फीसदी गिरे, भारत में कुछ सोशल मीडिया यूजर्स का कहना- वीर दास, ध्रुव राठी, कुणाल कामरा इसकी वजह



नई दिल्ली (22 जनवरी)।

ग्लोबल स्ट्रीमिंग जाएंट नेटफ्लिक्स की ओर से कहा गया है कि भारत में इतना पैसा झोंकने के बाद भी वहां से मिलने वाला रिस्पॉन्स हताश करने वाला है. नेटफ्लिक्स के को-फाउंडर, अध्यक्ष और को-सीईओ रीड हैस्टिंग्स ने गुरुवार को एक इंवेस्टर कॉल में कहा- "भारतीय बाज़ार में उम्मीद के मुताबिक कामयाबी न मिलना हताशा देने वाला है लेकिन वहां के लिए हम निश्चित रूप से कमर कसे हुए हैं."

Reed Hastings Twitter 

इंटरनेशनल लेवल पर नेटफ्लिक्स ने दो महीने अपने शेयर्स में जो ऑल टाइम हाई देखा था, उसमें 41 फीसदी की गिरावट आई है. जहां कॉम्पिटिशन बढ़ रहा है वहीं नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स बढ़ने की रफ्तार सुस्त है. इस बारे में नेटफ्लिक्स का कहना है कि उत्तरी अमेरिका के कस्टमर्स के लिए कीमतें बढ़ाना इसकी वजह है.

Netflix Twitter


नेटफ्लिक्स के शेयरों में तेज़ गिरावट आने की ख़बरें सामने आने के बाद भारत में सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स इसकी वजह ध्रुव राठी, कुणाल कामरा, वीर दास जैसे कॉमेडियंस को नेटफ्लिक्स की ओर से अपना प्लेटफॉर्म दिए जाना बताया जाने लगा. ये तीनों ही कॉमेडियन केंद्र में मौजूदा सरकार पर तीखे तंज कसते रहते हैं.इसी वजह से वीर दास का नाम शनिवार सुबह ट्विटर पर ट्रेंड भी करने लगा.



हालांकि ध्रुव राठी, कुणाल कामरा और वीर दास के अंदाज़ को पसंद करने वालों की भी कमी नहीं है. इसका सबूत है कि इनका खुद का ही बड़ा सब्सक्राइबर्स बेस होना. वीर दास ने पिछले साल 12 नवंबर को  अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में जॉन एफ कैनेडी सेंटर में 12 नवंबर 'आई कम फ्रॉम टू इंडियाज' नाम से कविता पढ़ी थी. वीर दास ने 15 नवंबर को अपने यू ट्यूब चैनल पर इस परफॉर्मेंस को शेयर किया. ये रिपोर्ट लिखे जाने तक वीर दास के उस वीडियो को 55 लाख से अधिक व्यूज़ मिल चुके थे.

कैलिफोर्निया के लॉस गेटोस में हेडक्वार्टर वाले नेटफ्लिक्स के शेयरों में तेज़ गिरावट उसके इस बयान के बाद आई कि उसे मौजूदा तिमाही में सिर्फ 25 लाख नए सब्सक्राइबर्स जुड़ने की उम्मीद है. पिछले 10 साल में ये पहली तिमाही के लिए सबसे कम संख्या है.

नेटफ्लिक्स की ओर से ये कभी खुलासा नहीं किया गया कि भारत में उसके सब्सक्राइबर्स की कितनी संख्या है. लेकिन मार्केट के अनुमान के मुताबिक ये संख्या 43 लाख से लेकर 45 लाख के बीच हो सकती है. वहीं इसके राइव्लस में डिज़नी हॉटस्टार के तीन करोड साठ लाख और एमेजॉन प्राइम वीडियो के एक करोड़ 70 लाख से ज्यादा भारत में सब्सक्राइबर्स हैं.

बता दें कि पिछले साल दिसंबर के शुरू में भारत में अपनी सर्विस के दाम घटाए थे जिससे अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर भारत में अपना सब्सक्राइबर्स बेस बढ़ाया जा सके.

Greg Peters (Credit Netflix Website)

नेटफ्लिक्स के चीफ ऑपरेटिंग एंड प्रोडक्ट ऑफिसर ग्रेग पीटर्स ने कहा-  "हम भारतीय ग्राहकों के टेस्ट आदि की ओर ध्यान देकर ऑपरेट कर रहे हैं और इससे सर्विर्सेज़ की पेशकश का दायरा कई और आयामों के साथ और चौड़ा होगा."


ये भी देखें...





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.