क्रिएटिविटी कहीं भी हो चुंबक की तरह अपनी ओर खींच ही लेती है...क्रिएटिविटी का चुटकियों में लोहा मनवाना हो तो एडवरटाइज़िंग की दुनिया से बेहतर और कुछ नहीं...ये कॉपीराइटिंग या विज़ुअल्स का ही कमाल होता है कि आप एकदम से किसी नए प्रोडक्ट, सर्विस या ब्रैंड की तरफ़ आकर्षित हो जाते हैं...मेरी अपनी राय में अगर किसी एड में कॉपीराइटिंग के नाम पर एक शब्द भी न लिखा जाए, तो उससे बड़ी क्रिएटिविटी और कोई नहीं हो सकती...केवल फोटो या विजुअल्स के दम पर ही अपना संदेश टारगेट आडियंस तक पहुंचा दिया जाए...जैसा कि हम फेविकोल कैम्पेन या वोडाफोन के कुत्ते वाले कैम्पेन में देख चुके हैं...अगर क्रिएटिव एड को भाषा की बाध्यता से मुक्त कर दिया जाए तो उसकी यूनिवर्सल अपील हो जाती है...दूसरे शब्दों में दुनिया में कहीं भी कोई भी भाषा बोली जाए लेकिन उस एड के संदेश को समझ लिया जाएगा...
आजकल देश में आपने एक नया प्रचलन और देखा होगा...कि अब राज्य भी खुद को ब्रैंड के तौर पर पेश करने लगे हैं...वाइब्रेंट गुजरात की कामयाबी के दम पर ही आज नरेंद्र मोदी एक ही दिन में लाखों करोड़ का निवेश जुटा लेते हैं...गुजरात में टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए अमिताभ बच्चन को मोदी ब्रैंड अंबेसडर बनाते हैं...यानि कोशिश यही है कि राज्य के लिए ज्यादा से ज्यादा निवेशक और पर्यटक जुटें...लेकिन मैं बात कर रहा था कैम्पेन में क्रिएटिविटी की...मुझे इस मामले में मध्य प्रदेश टूरिज़्म के एड बहुत पसंद हैं...इनके पीछे जो भी दिमाग है, वाकई गज़ब है...
देखिए दो बानगी....
हिन्दुस्तान का दिल देखो...
एमपी अजब है, सबसे गज़ब है...
किसी एड के क्लिक करने में टैगलाइन का भी बड़ा महत्व होता है....जैसे कि ठंडा मतलब कोकाकोला, डोमिनोज़- खुशियों की होम डिलीवरी, वोडाफोन- हैप्पी टू हेल्प यू...मुझे याद है कि अस्सी के दशक में जनसत्ता की एक टैगलाइन ने उसे जन-जन का अखबार बना दिया था...टैगलाइन थी- सबकी खबर ले, सबको खबर दे...
देखिए कुछ देशों की टूरिज़्म को प्रमोट करने के लिए टैगलाइन...
थाईलैंड... AMAZING THAILAND
मलयेशिया...TRULY ASIA
भारत...INCREDIBLE INDIA
अब आप सोचिए अगर पाकिस्तान खुद को प्रमोट करे तो अपनी टैगलाइन क्या रखेगा...
नहीं सोच पा रहे चलिए मैं अपनी ओर से पाकिस्तान सरकार को फ्री में ही टैगलाइन सुझा देता हूं...
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पाकिस्तान...HAVE A BLAST TILL YOU LAST
पाकिस्तान को प्रमोट करने के लिए टैगलाइन...खुशदीप
21
शुक्रवार, जनवरी 14, 2011
hA hA hA
जवाब देंहटाएंबेहतरीन
जवाब देंहटाएंवाह वाह जी मजे दार
जवाब देंहटाएंलोहड़ी, मकर संक्रान्ति एवं उत्तरायणी की हार्दिक बधाई एवं मंगल कामनाएँ!
जवाब देंहटाएं--
छत पर जाओ!
पतंग उड़ाओ!
पाकिस्तान...HAVE A BLAST TILL YOU LAST
जवाब देंहटाएंha ha ha ha.... zabardast!!!! :-)
जवाब देंहटाएं@ पाकिस्तान गया तेल लेने ...
हर बारह घंटे में एक पोस्ट छाप देते हो ! जब भी आता हूँ देखता हूँ मेरा कमेन्ट कहाँ गायब हो गया ? फिर थोड़ी देर में पता चलता है... अरे वह तो पुरानी पोस्ट पर था जो ४ घंटे पहले लिखी गयी थी !
अबकी ब्लोगिंग रिकार्ड बनाना है क्या ??
क्यों दुखी करते हो जलने वालों को यार !
@सतीश भाई,
जवाब देंहटाएंआपका कमेंट न हो गया, ताऊ हो गया...दोंनों ही आपको छकाने में लगे हैं...
जय हिंद...
आप भी विज्ञापन लाइन में ही चले जाइए, बड़ी अच्छी पंच लाइन लिखी है। वैसे मुझे भी विज्ञापन से अधिक क्रियेटिविटी किसी में नहीं दिखायी देती और मेरा अक्सर पतिदेव से झगड़ा भी हो जाता है जब वे विज्ञापन आते ही चैनल बदल देते है। मैं यही कहती हूँ कि मुझे विज्ञापन देखने दो, कितने क्रियेटिव होते हैं! फेविकोल के विज्ञापन तो एक से बढ़कर एक हैं।
जवाब देंहटाएंपंच लाईन के साथ ही मध्य प्रदेश का पूरा विज्ञापन ही काफी अच्छा है पहले सिर्फ आँखों से पूरा मध्यप्रदेश घुमा देते थे अब तो सिर्फ परछाइयो से ही घुमा देते है विज्ञापन कितना असरदार है की मेरी चार साल की बेटी को भी वो अच्छा लगता है और उसे वो पंच लाइन याद भी है |
जवाब देंहटाएंवाह HAVE A BLAST TILL YOU LAST
जवाब देंहटाएंशानदार. HAVE A BLAST TILL YOU LAST
जवाब देंहटाएंbadhiyaa
जवाब देंहटाएंबहुत सुन्दर।
जवाब देंहटाएंइससे बेहतरीन हो ही नहीं सकती जी
जवाब देंहटाएंआज की पोस्ट बहुत बढिया लगी, धन्यवाद
प्रणाम
ब्लॉग खुलने में अपेक्षाकृत ज्यादा समय ले रहा है जी, जांच करें।
जवाब देंहटाएंप्रणाम
ha ha ha ha ha ha mast likha hai
जवाब देंहटाएंha ha ha ! really creative .
जवाब देंहटाएंHa ha ha ha ..Badhiya.....
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.
हा हा हा हा...
I really had a blast reading that Tagline !
...
भई आपकी पोस्ट और उस पर आए कमेंट्स दोनो ही अच्छे लगे , बधाई ।
जवाब देंहटाएंवाह खुशदीप जी... बहुत ही बढ़िया...एक बिल्कुल नया तरीका
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